Header Ads

BETTER INFOTECH

What is a Computer? कंप्यूटर क्या है?


computer
कंप्यूटर Image by Pixabay.com

Computer

  • एक कंप्यूटर एक मशीन है जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से स्वचालित रूप से अंकगणितीय या तार्किक संचालन के अनुक्रम को पूरा करने के लिए निर्देश दिया जा सकता है।
  •  आधुनिक कंप्यूटर में संचालन के सामान्यीकृत सेटों का पालन करने की क्षमता होती है, जिन्हें प्रोग्राम कहा जाता है। 
  • ये प्रोग्राम कंप्यूटरों को अत्यधिक विस्तृत कार्य करने में सक्षम बनाते हैं।
  • कंप्यूटर सिस्टम में तीन घटक होते हैं जैसा कि दी गई छवि में दिखाया गया है: सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस।
  •  इनपुट डिवाइस प्रोसेसर को डेटा इनपुट प्रदान करते हैं, जो डेटा को संसाधित करता है और आउटपुट डिवाइस के माध्यम से उपयोगकर्ता को प्रदर्शित होने वाली उपयोगी जानकारी उत्पन्न करता है।
  •  इसे कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर किया जाता है।
  • कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के औद्योगिक और उपभोक्ता उपकरणों के लिए नियंत्रण प्रणाली के रूप में किया जाता है।
  •  इसमें माइक्रोवेव ओवन और रिमोट कंट्रोल, कारखाने के उपकरण जैसे औद्योगिक रोबोट और कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन जैसे साधारण विशेष प्रयोजन के उपकरण शामिल हैं, और सामान्य प्रयोजन के उपकरण जैसे पर्सनल कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन। 
  • इंटरनेट को कंप्यूटरों पर चलाया जाता है और यह करोड़ों अन्य कंप्यूटरों और उनके उपयोगकर्ताओं को जोड़ता है।
  • प्रारंभिक कंप्यूटरों की गणना केवल उपकरणों के रूप में की गई थी। 
  • प्राचीन काल से, अबैकस जैसे सरल मैनुअल उपकरण गणना करने में लोगों को सहायता करते हैं। औद्योगिक क्रांति के प्रारंभ में, कुछ यांत्रिक उपकरणों को लंबे थकाऊ कार्यों को स्वचालित करने के लिए बनाया गया था, जैसे करघे के लिए मार्गदर्शक पैटर्न। 
  • 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अधिक परिष्कृत विद्युत मशीनों ने विशिष्ट गणना की। प्रथम डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक गणना मशीनों को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विकसित किया गया था। 
  • 1 9 40 के दशक के उत्तरार्ध में पहले सेमीकंडक्टर ट्रांजिस्टर 1950 के दशक के अंत में सिलिकॉन आधारित एमओएसएफईटी (एमओएस ट्रांजिस्टर) और अखंड एकीकृत सर्किट (आईसी) चिप प्रौद्योगिकियों द्वारा किए गए थे, जो 1970 के दशक में माइक्रोप्रोसेसर और माइक्रो कंप्यूटर क्रांति के लिए अग्रणी थे।
  •  कंप्यूटर की गति, शक्ति और बहुमुखी प्रतिभा तब से नाटकीय रूप से बढ़ रही है, एमओएस ट्रांजिस्टर की गिनती तेज गति से बढ़ रही है (जैसा कि मूर के कानून द्वारा भविष्यवाणी की गई है), 20 वीं सदी के अंत से 21 वीं सदी के अंत में डिजिटल क्रांति के लिए अग्रणी है।
  • परंपरागत रूप से, एक आधुनिक कंप्यूटर में कम से कम एक प्रसंस्करण तत्व होता है, जिसमें आमतौर पर एक धातु-ऑक्साइड-सेमीकंडक्टर (MOS) माइक्रोप्रोसेसर के रूप में एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (CPU) होती है, साथ ही कुछ प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी, आमतौर पर MOS मल्टीस्टोरी मेमोरी चिप्स। प्रसंस्करण तत्व अंकगणित और तार्किक संचालन करता है, और एक अनुक्रमण और नियंत्रण इकाई संग्रहीत जानकारी के जवाब में संचालन के क्रम को बदल सकता है। 
  • परिधीय उपकरणों में इनपुट डिवाइस (कीबोर्ड, चूहों, जॉयस्टिक, आदि), आउटपुट डिवाइस (मॉनिटर स्क्रीन, प्रिंटर, आदि) और इनपुट / आउटपुट डिवाइस शामिल होते हैं जो दोनों कार्य करते हैं (जैसे, 2000 के दशक के टचस्क्रीन)। परिधीय उपकरण बाहरी स्रोत से जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं और वे संचालन के परिणाम को सहेजने और पुनः प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।

Computer Hardware :

  • कंप्यूटर हार्डवेयर भौतिक घटक है जो एक कंप्यूटर सिस्टम को कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  •  यह एक सर्किट बोर्ड के साथ सब कुछ शामिल करता है जो एक पीसी या लैपटॉप के भीतर संचालित होता है|
  •  मदरबोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड, सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट), वेंटिलेशन प्रशंसक, वेबकेम, बिजली की आपूर्ति, और इसी तरह।
computer hardware

                                   Image by Pixabay.com

कंप्यूटिंग हार्डवेयर का इतिहास:

  • कंप्यूटिंग हार्डवेयर का इतिहास आधुनिक काल के कंप्यूटरों की गणना के लिए प्रारंभिक सरल उपकरणों से घटनाक्रम को कवर करता है। 
  • 20 वीं शताब्दी से पहले, अधिकांश गणना मनुष्यों द्वारा की जाती थी।
  •  डिजिटल गणना के साथ मनुष्यों की मदद करने के लिए प्रारंभिक यांत्रिक उपकरण, जैसे अबेकस, को गणना मशीनों या कैलकुलेटर (और अन्य मालिकाना नामों) के रूप में संदर्भित किया गया था। मशीन ऑपरेटर को कंप्यूटर कहा जाता था।

INPUT DEVICES:

जब इनपुट डिवाइसों की मदद से कंप्यूटर पर असंसाधित डेटा भेजा जाता है, तो डेटा को संसाधित किया जाता है और आउटपुट डिवाइसों को भेजा जाता है। इनपुट डिवाइस हाथ से संचालित या स्वचालित हो सकते हैं। प्रसंस्करण का कार्य मुख्य रूप से सीपीयू द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इनपुट उपकरणों के कुछ उदाहरण हैं:
optical mouse
image credit: amazon.in


कंप्यूटर कीबोर्ड
डिजिटल कैमरा
डिजिटल वीडियो
ग्राफिक्स टैब्लेट
छवि स्कैनर
जोस्टिक
माइक्रोफ़ोन
चूहा
ओवरले कीबोर्ड
keyborad
image credit: amazon.in


वास्तविक समय घड़ी
ट्रैकबॉल
टच स्क्रीन

OUTPUT DEVICES :

वह साधन जिसके माध्यम से कंप्यूटर आउटपुट देता है, आउटपुट डिवाइस के रूप में जाना जाता है। आउटपुट डिवाइस के कुछ उदाहरण हैं:

monitor
image credit amazon.in





कंप्यूटर मॉनीटर
मुद्रक
पीसी स्पीकर
प्रक्षेपक
साउंड कार्ड
वीडियो कार्ड
नियंत्रण विभाग
मुख्य लेख: सीपीयू डिज़ाइन और कंट्रोल यूनिट

आरेख दिखा रहा है कि कैसे एक विशेष MIPS वास्तुकला निर्देश नियंत्रण प्रणाली द्वारा डिकोड किया जाएगा
नियंत्रण इकाई (जिसे अक्सर नियंत्रण प्रणाली या केंद्रीय नियंत्रक कहा जाता है) कंप्यूटर के विभिन्न घटकों का प्रबंधन करती है; यह प्रोग्राम निर्देशों को पढ़ता है और व्याख्या (डिकोड) करता है, उन्हें नियंत्रण संकेतों में परिवर्तित करता है जो कंप्यूटर के अन्य भागों को सक्रिय करते हैं। [94] उन्नत कंप्यूटरों में नियंत्रण प्रणाली प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कुछ निर्देशों के निष्पादन के क्रम को बदल सकती है।

सभी सीपीयू के लिए एक सामान्य घटक प्रोग्राम काउंटर है, एक विशेष मेमोरी सेल (एक रजिस्टर) जो स्मृति में किस स्थान पर नज़र रखता है अगले निर्देश को पढ़ा जाना है। [९ ५]

नियंत्रण प्रणाली का कार्य निम्नानुसार है - ध्यान दें कि यह एक सरलीकृत विवरण है, और इनमें से कुछ चरणों को सीपीयू के प्रकार के आधार पर समवर्ती या एक अलग क्रम में किया जा सकता है:

सेल काउंटर कार्यक्रम ने संकेत से अगले निर्देश के लिए कोड पढ़ें।
निर्देश के लिए संख्यात्मक कोड को डिकोड करें या अन्य सिस्टम के लिए संकेतों का एक सेट करें।
कार्यक्रम काउंटर को बढ़ाएँ ताकि यह अगले निर्देश की ओर इशारा करे।
पढ़ें जो भी डेटा अनुदेश कोशिकाओं स्मृति में (या शायद एक इनपुट डिवाइस से) से की आवश्यकता है। इस आवश्यक डेटा का स्थान आमतौर पर निर्देश कोड के भीतर संग्रहीत किया जाता है।
एक ALU या रजिस्टर करने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करें।
यदि निर्देश को पूरा करने के लिए ALU या विशेष हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, तो हार्डवेयर को अनुरोधित ऑपरेशन करने के लिए निर्देश दें।
ALU से परिणाम को स्मृति स्थान पर या किसी रजिस्टर या शायद आउटपुट डिवाइस पर लिखें।
चरण (1) पर वापस जाएं।
चूंकि प्रोग्राम काउंटर मेमोरी कोशिकाओं का एक और सेट है (वैचारिक रूप से), इसे ALU में की गई गणनाओं द्वारा बदला जा सकता है। कार्यक्रम काउंटर पर 100 जोड़ने से अगला निर्देश होगा कि कार्यक्रम को नीचे 100 स्थानों से पढ़ा जाए। प्रोग्राम काउंटर को संशोधित करने वाले निर्देश अक्सर "कूद" के रूप में जाने जाते हैं और लूप (निर्देश जो कंप्यूटर द्वारा दोहराए जाते हैं) और अक्सर सशर्त अनुदेश निष्पादन (नियंत्रण प्रवाह के दोनों उदाहरण) के लिए अनुमति देते हैं।

संचालन का क्रम जो नियंत्रण इकाई द्वारा एक निर्देश को संसाधित करने के लिए जाता है, अपने आप में एक लघु कंप्यूटर प्रोग्राम की तरह होता है, और वास्तव में, कुछ अधिक जटिल सीपीयू डिजाइनों में, एक और छोटा कंप्यूटर होता है जिसे माइक्रोडेन्सर कहा जाता है, जो एक माइक्रोकोड प्रोग्राम चलाता है जो इन घटनाओं के सभी होने के लिए।

सेन्ट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट (सीपीयू)

CPU

image credit: amazon.in

मुख्य लेख: सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और माइक्रोप्रोसेसर
नियंत्रण इकाई, ALU और रजिस्टर को सामूहिक रूप से एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (CPU) के रूप में जाना जाता है। शुरुआती सीपीयू कई अलग-अलग घटकों से बने थे। 1970 के दशक से, CPU का निर्माण आमतौर पर एक एकल MOS एकीकृत सर्किट चिप पर किया गया है जिसे माइक्रोप्रोसेसर कहा जाता है।
computer system



Conclusion : तो मुझे लगता है कि इस ब्लॉग में मैंने सभी बुनियादी इतिहास और बुनियादी जानकारी से संबंधित कंप्यूटर साझा किए हैं।मेरा ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद।






No comments

If anyone has any other questions or requests for future How-To posts, you can either ask them in the comments or email me. Please don't feel shy at all!

I'm certainly not an expert, but I'll try my hardest to explain what I do know and research what I don't know.

Popular Posts

Featured Post

KNOW YOUR COMPUTER

  Let Us Start : Today, the computer plays a very important role in every field of everybody's Life. We can perform our work very easil...

Powered by Blogger.